X


निर्वाचन क्षेत्र में

ज्योतिरादित्य सिंधिया 2002 में निर्वाचित होने के बाद से गुना, मध्य प्रदेश के संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

संसद के एक सदस्य के रूप में उन्‍होंने गुना के विकास के साथ राष्ट्र के समग्र विकास के बीच एक तालमेल बनाने की लगातार कोशिश की। उनके लिए, विकास का मतलब सिर्फ सड़कों और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास तक ही सीमित नहीं है वरन सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी सभी योजनाओं, स्‍वच्‍छ पेयजल की पूर्ति, बेहतर शिक्षा प्रणाली की स्‍थापना, के साथ व्‍यावसायिक प्रशिक्षण के साथ समूचे क्षेत्र के ढांचागत विकास पर केंद्रित होना चाहिए।

ज्‍योतिरादित्‍य ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए दो तरह के दृष्टिकोण का गठन किया। पहला यह कि इसके पिछड़ने के कारणों को पहचाना और इसके विकास के लिए रचनात्‍मक उपायों को आजमाया। इस दृष्टिकोण से कई परियोजनाओं जैसे गुना बाइपास, रेलवे ओवर ब्रिज और जल परियोजनाओं की उत्पत्ति हुई है। दूसरा दृष्टिकोण स्‍थायी समुदायों को बनाकर लंबी अवधि के लिए विकास के नये मॉडल बनाने पर ध्‍यान केंद्रित करना था। यह दृष्टिकोण विकास परियोजनाओं जैसे स्‍पाइस पार्क में तेज़ी लाने में सफल रहा।

अपने निर्वाचन क्षेत्र के समुचित विकास को सुनिश्चित करने के अपने अभियान में, ज्योतिरादित्य कई परियोजनाओं की श्रृंखला पेश की, इनमें से कुछ का विवरण नीचे दिया गया है:

एमपीएलएडीस फंड