X


    करियर

    ज्योतिरादित्य ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की शुरूआत देहरादून के दून स्‍कूल से की, उसके बाद हॉवर्ड विश्‍वविद्यालय से अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक किया और स्‍टैनफोर्ड विश्‍वविद्यालय से एमबीए किया। राजनीतिक कैरियर की शुरूआत करने से पहले इन्होंने निवेश बैंकिंग और निजी इक्विटी के क्षेत्रों में कार्य किया |

    अपने पिता और पूर्ववर्ती पीढ़ियों की तरह ज्‍योतिरादित्‍य का ध्‍यान भी राजनीति के क्षेत्र में कम और समाज सुधार तथा लोगों के विकास पर अधिक था। राजीनतिक जीवन शुरू करने से पहले उन्‍होंने लोगों के बीच में निरंतर काम किया। ज्‍योतिरादित्‍य के व्‍यक्तिगत राजनीतिक जीवन की शुरूआत 2002 में मध्‍य प्रदेश के गुना गुना लोकसभा क्षेत्र में उनको चार पुन: निर्वाचित किया गया।

    ज्योतिरादित्य ने अपने व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन का पूरा ध्‍यान लोगों की उम्‍मीदों को जीवित करने पर ही केंद्रित किया। उनके लिए, चुनाव के परिणाम आने के बाद अपने मतदाताओं की अपेक्षाओं पर खरा उतरना ही उनका राजनीतिक उद्देश्‍य था। उनके अनुसार, किसी राजनेता का पोर्टफोलियो या ट्रैक रिकॉर्ड व्‍यक्तिगत व्‍यक्तित्‍व को निखारने के लिए नहीं बल्कि उन लोगों के विकास पर निर्भर होना चाहिए जिनका वो प्रतिनिधित्‍व करता है।

    एक राज्य मंत्री के रूप में उन्होंने संचार और आईटी, वाणिज्य एवं उद्योग और पावर (स्वतंत्र प्रभार) सहित विभिन्न विभागों को संभाला है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के व्यावसायिक यात्रा का विस्तृत ब्यौरा आप यहां पर प्राप्‍त कर सकते हैं: